Casting में Allowances क्यों दिये जाते हैं।
Casting में Allowances इसलिए दिये जाते हैं क्योंकि जो Object बनाया जाता है Pattern की मदद से उसमें कुछ परिवर्तन करना होता है या कहा जाये Modifications करनें होते हैं Object को पूरा करनें के लिए और उपयोगी बनाने के लिए। उस परिवर्तन या Modification को हम Allowances या Core Prints के द्वारा ही दे सकते हैं
Casting की Quality और Accuracy निर्भर करती हैं Pattern कैसा बना है या Pattern के बनने पर। इसलिए हम Pattern में Allowances को देते हैं जिससे हमारा Final Object defects मुक्त हो।
Casting में Allowances के प्रकार
यहाँ कुछ Allowances हैं जो आमतौर पर Pattern में दिये जाते हैं। इस प्रकार है। –
- Shrinkage और Contractional Allowance.
- Draft और Taper Allowance.
- Machining और Finishing Allowance.
- Rapping और Shake Allowance.
- Distortion और Camber Allowances.
इन सभी Allowances को एक-एक करके समझते है-
Shrinkage और Contractional Allowances
इस Allowances में जब तरल धातु को Allow किया जाता है कठोर (Solidify) होने के लिए Mould Cavity में तब वहाँ संभावना होती है तरल धातु के Shrinkage होने की। इससे हमारी जो Casting होती है उसका size कम हो जाता है। पहले के Casting के size से।
इसमें जब तरल धातु ठंडा (Cool) होता है Pouring Temperature (Tp) से Freezing Temperature ( Tf) तक , उस Shrinkage को हम Liquid Shrinkage कहते हैं।
जब Phase Transformation Process होता है उसमें जो Amount of Shrinkage होता है उसे हम Solidification Shrinkage कहते हैं।
और जब Solid Casting ठंडी होती है Freezing Temperature से Ambient Temperature तक , तब उस Amount of Shrinkage को Solid Shrinkage कहा जाता है।
Liquid और Solidification Shrinkage की कमी पूर्ति (Compensate) Riser को प्रदान करके की जाती है। और इस Shrinkage की Values को प्रकट किया जाता है। Percentage (%) of Shrinkage Volume of the Casting के रूप में।
Solid Shrinkage की कमी पूर्ति Pattern का size बड़ाकर की जाती है Shrinkage Allowances के रूप में , इस Allowances की Values को Linear Dimension mm/m में प्राप्त किया जाता है।
Liquid Shrinkage सबसे ज्यादा होता है Alluminium के लिए = 6.5%.Solid Shrinkage सबसे ज्यादा होता है Brass के लिए = 23mm/m.
Liquid और Solid Shrinkage दोनों सबसे ज्यादा होते हैं Steel Material के लिए।
Draft और Taper Allowances
इस Allowance में Verticle Surface वाले Pattern को आसानी से निकालने के लिए Mould से , Draft और Taper Allowance दिया जाता है। यह Allowance Pattern की Verticle height पर निर्भर करता है। कम height वाले Patterns में Draft और Taper Allowances को देने की कोई जरूरत नहीं होती है। वो बिना उसी के आसानी से निकाले जा सकते हैं।
Machining और Finishing Allowance
जैसा कि हमने देखा है कि Casting Surface की Smooth Surface Finish नहीं होती है। और जब हमको Casting की अच्छी surface Finish चाहिए होती है तब हम Machining करते हैं Casting Surface पर , Machining के कारण Casting का size कम हो जाता है। इस चीज से उभरने के लिए Pattern के Size को बढ़ाया जाता है machining allowance दे कर pattern में।
Machining Allowance की Value निर्भर करती है हमारे size of Silica Grains पर और Surface Finish पर Casting की , कि हमको कितनी Finish की आवश्यकता है। इस Machining Allowance की Value mm/Surface में प्रकट की जाती है।
Shake और Rapping Allowance
चिपकने वाले गुण (Adhesive Property) के कारण Moulding Sand Pattern की Surface, सतह पर चिपक जाती है या Pattern Material के सतह पर चिपक जाती है जब Ramming की जाती है।
जब हमको आसानी से Pattern को Mould से बहार निकालना हो तब हमको उसमें थोड़ा बहुत Clearence देना होता है ,Pattern और Mould Surface के बीच मे।
जब हम Pattern की Shaking करते हैं , Cavity का Size थोड़ा बढ़ जाता है। इस चीज से निपटने के लिए हम Pattern का Size थोड़ा कम रखते हैं। और उसमें Shake Allowance के जरिए ये किया जाता है।
Shake और Rapping Allowance एक तरह का Negative Allowance होते है जो Pattern में दिया जाते है।
Distortion और Camber Allowance
Casting के Shape और Size और Linear Dimension में अंतर होने के कारण , उसमें Shrinkage Stress की संभावना आ जाती है। इसके कारण Casting के Distortion होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इस से बहार निकलने के लिए Distortion Allowance दिया जाता है Pattern में , Distortion की दिशा के विपरीत में। मतलब जिस दिशा में Distortion होता है उसकी विपरीत दिशा में हम Distortion allowance देते हैं Pattern में , इसकी Values (l/t) Ratio पर निर्भर करती है।
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