गियर का नियम
इस पेज पर हम समझेंगे की गियर का नियम क्या होता है तथा इसको कैसे Derive किया जाता है गियर के फिगर के माध्यम से इसमें अलग –अलग पॉइंट्स को भी समझेंगे | तथा साथ ही साथ Conjugate प्रोफाइल क्या होती है यह भी समझेंगे | इसके बाद गियर की Sliding Velocity को कैसे निकाला जाता है तथा उसका सूत्र भी देखेंगे की क्या होता है |
लॉ ऑफ गियरिंग और गियर का नियम
गियर का उपयोग पॉवर को संचारित करने के लिए किया जाता है दो शाफ्ट के बीच | कोई भी गियर पॉवर को एक शाफ्ट से दूसरी शाफ्ट तक तभी संचालित करता है जब वह गियर , गियर के नियम को संतुलित करता है | जब भी गियर के टीथ आपस में Meshed होते है तब Meshed गियर के टीथ एक पॉइंट पर कांटेक्ट करते है उस कांटेक्ट पॉइंट को टेनजेन्ट पॉइंट कहा जाता है |
जब भी इस टेनजेन्ट पॉइंट पर कोई Perpendicular डाला जाता है तब वह हमेशा पिच पॉइंट पर से होकर ही गुजरता है यह ही गियर का नियम कहलाता है जब भी गियर टीथ की प्रोफाइल डिजाईन की जाती है तब वह निश्चित ही गियर का नियम Satisfie करता है | तथा तभी सभी गियर पॉवर को संचारित करता है |
गियर टीथ की Mating प्रोफाइल मतलब वह नियम जो आपस में Mesh करते है उनकी प्रोफाइल हमेशा इस तरह डिजाईन की जाती है की वह हमेशा गियर का नियम Satisfie करे तथा इसी गियर प्रोफाइल को Conjugate प्रोफाइल कहते है |
गियर टीथ के प्रॉपर कांटेक्ट के लिए –
V1 cos α = V2 cos β
V1 और V2 गियर की Velocities है | V1 व्हील 1 की Velocity है तथा V2 व्हील 2 की Velocity है |
(0 1 Q ) . ꞷ1 . 01 M/01 Q = (0 2 Q ) . ꞷ2 . 02 N/0 2 Q
ꞷ1 / ꞷ2 = 02 N/0 1 M ——- (1 )
ꞷ1 और ꞷ2 Angular Velocity है गियर व्हील्स की | इसमें ꞷ1 / ꞷ2 का अनुपात बराबर होता है इन सभी निचे दिए गए अनुपात के –
ꞷ1 / ꞷ2 = 0 2 N/0 1 M = 0 2 p /0 1 p = p N / p M
कोई भी दो बॉडी अगर गियर होती है तब उनके बीच का अनुपात Constant रहता है जैसे –
ꞷ1 / ꞷ2 = Constant
02 p /0 1 p = Constant
(02 , 01 ) ये दोनों पॉइंट Fixed रहते है हमेशा |
p भी Fixed पॉइंट है |
गियर के लिए Velocity Of Sliding
Velocity = | V1 sin α – V2 sin β |
= | (01 Q) . ꞷ1 . Q M/0 1 Q – (02 Q ) . ꞷ2 . Q N/0 2 Q |
= | ꞷ1 . (Q p + p M ) – ꞷ2 . ( p N – Q p ) |
= ꞷ1 . Q p + ꞷ1 p M ) – ꞷ2 . p N + ꞷ2 Q p )
Velocity = (ꞷ1 + ꞷ2 ) Qp
Vsliding , गियर की Velocity Of Sliding को इस तरह भी डिफाइन किया जाता है शब्दों में |
यह दो Angular Velocity ꞷ1 और ꞷ2 का जोड़ होता है तथा इसका गुणा पिच पॉइंट और पॉइंट ऑफ कांटेक्ट की बीच की दूरी से किया जाता है
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